अब बिना Register मोबाइल नंबर के PVC Aadhar Card मंगाये अपने घर पर मात्र 50 रुपये में

इस आर्टिकल में आप जानने वाले हैं कि किस तरीके से ATM जैसा आधार कार्ड (PVC Aadhar Card) को पोस्ट  के द्वारा अपने घर मंगा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी प्रकार के आधार से Link मोबाइल नंबर या OTP की आवश्यकता नहीं है आपके पास केवल आपका आधार नम्बर या Vartual ID होना चाहिए और इसके लिए आपको UIDAI को 50 रुपये Pay करने होंगे और पोस्ट के द्वारा आपका आधार कार्ड आपके पते पर भेज दिया जायेगा। 

PVC आधार कार्ड कैसे मंगाएं –

जैसा की आप सबको पता हैं की PVC आधार कार्ड UIDAI ने अभी-अभी लॉन्च किया है जो की ATM कार्ड के जैसे ही देखने में लग रहा हैं जो की लोगों को पसंद भी आ रहा हैं इसीलिए PVC Aadhar Card का डिमांड धीरे धीरे बढ़ता ही जा रहा। 

क्या आप को भी चाहिए PVC आधार कार्ड तो आप सारे स्टेप Follow करें जिससे अब आप अपने घर  बैठे- बैठे ही PVC Aadhar card मंगा सकते है इसके लिये बस आप को online ऑडर करना होगा जिसका चार्ज मात्र 50 रूपये है। 

आप का आधार कार्ड कुछ ही दिनों में आप के पोस्ट ऑफिस  के माध्यम से आपके घर तक पहुंच जायेगा जिसको आप अपने पॉकेट में आसानी से रख पायेंगे। 

तो आइये Step by Step जानते है इसे मांगने का फुल प्रोसेस –

(1) Google पर search करें uidai.gov.in पेज खुलने के बाद UIDAI पर Click करके आपको UIDAI के Official Website पर पहुँच जाना हैं। 

(2) अब Menubar  में लिखा हूआ ‘My Aadhar’ पर Click  करें या उसके नीचे ‘Get Aadhar’ पर जाकर ‘Order Aadhar PVC Card’ पर Click करें। 

(3) ‘Order Aadhar PVC Card’ पर Click करने के बाद आपके पास एक नया पेज खुलकर आ जायेगा जहाँ पर आपको दो Step दिखेगा जिसमें पहला Step Login का होगा। 

(4) अब आप को तीन Option दिखेगा जिसमें ‘Aadhaar Number’, ‘Virtual ID’, ‘EID’ होगा अब आप यहाँ पर Aadhar नंबर या Vertual ID या Enrolment ID इन तीनो में से जो भी आपके पास है उस किसी एक Option को सेलेक्ट करना हैं और उसका नंबर भरना हैं।

(5) अब आपको ‘Enter Security Code’ (कैप्चा ) को भरना हैं। 

(6) अगर आपके Aadhaar Card में मोबाइल नंबर  जुडा है तो ‘Send OTP’ पर Click करें और अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं Link हैं तो  ‘My Mobile is not registered’ पर Click करके अपना कोई भी मोबाइल नंबर डाल दें जो इस समय आपके पास हो 

और ‘Send OTP’ पे Click करें। 

(7) अब आपके Mobile नंबर पर एक OTP आएगा जो 5 मिनट तक Valid होगा आपको वो OTP डालना हैं और Terms को Accept करना हैं और Submit पर Click करना हैं। 

(8) अब आपके पास एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको ‘Make Payment’ के Option पर Click करना है। 

(9) अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको दिखाया जायेगा की आपको 50 रुपये Pay करने हैं और साइड में Payment Method भी दिखेगा जहाँ पर क्रेडिट कार्ड,  डेबिट कार्ड,  नेट बैंकिंग और यूपीआई का ऑप्शन दिखेगा अब जिस भी मेथड में चार्ज Pay करना चाहते है आपको उस Option पर क्लिक करना है और चार्ज Pay करना हैं। 

(10) Charge Pay करने के बाद आपको एक Receipt मिल जायेगा जहाँ पर आपको एक SRN नंबर मिल जायेगा आप इस SRN नंबर से ही अपने आधार कार्ड का Status चेक कर सकेंगे। 

(11) अब आपको नीचे ‘Download Payment Receipt’  पर Click करना हैं और उस Receipt को Download कर लेना हैं अब कुछ दिनों बाद By Post आपका PVC आधार आपके पते पर भेज दिया जायेगा। 

तो ये आर्टिकल आपको कैसा लगा अपना अनुभव Comment Section में शेयर करें और वैसे तो हमारी तरफ से पूरी जानकारी सही और सम्पूर्ण दी गयी है लेकिन अगर हमारी तरफ से कोई त्रुटि हुई हो या कोई जानकारी अधूरी रह गयी हो तो हमें इसकी जमाकारी जरूर दें ताकि Read Hindi News के सभी Readers तक सही और सम्पूर्ण जानकारी पहुँच सके |

1 thought on “अब बिना Register मोबाइल नंबर के PVC Aadhar Card मंगाये अपने घर पर मात्र 50 रुपये में”

Leave a Comment