अब भारत के लोग भी करेंगे सी प्लेन का रोमांचक यात्रा वह भी मात्र 1500 रुपए में

अब भारत में सी प्लेन सर्विस चालू हो गया है जिसमें मात्रा ₹1500 में एक रोमांचक यात्रा कर सकते हैं भारत में पहला सी प्लेन सर्विस केवड़िया से अहमदाबाद तक शुरू किया गया जिसका किराया मात्र 1500 रुपए है। 

पीएम मोदी ने नर्मदा जिले के केवड़िया में देश की पहली Sea Plane सर्विस शुरू की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को लेकर सी-प्लेन ने करीब दोपहर 1:00 बजे केवड़िया से उड़ान भरा और करीब 1:40 बजे साबरमती रिवर फ्रंट पर पहुंच गया। 

 देश में आम आदमी के लिए सी प्लेन सर्विस देना मोदी का लक्ष्य था जिसे उन्होंने पूरा कर दिया क्योंकि यह सुविधा देश के आम नागरिकों के लिए है इसी कारण से इसका दाम भी बहुत कम मात्र 1500 रुपए रखा गया है ताकि सभी लोग इसका लुफ्त उठा सकें यह सी प्लेन 200 किलोमीटर का रास्ता लगभग 40 मिनट में तय कर लेगा अगर बाई रोड बात करें तो रोड के द्वारा किसी भी गाड़ी से यह दूरी तय करने में लगभग 4 से 6 घंटे तक का समय भी लग जाता है लेकिन यह सी प्लेन इस दूरी को मात्र लगभग 40 मिनट में तय कर लिया जोकि इस प्लेन की रफ्तार को दर्शाता है। 

क्या होता है Sea-Plane-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Sea-Plane पानी पर चलने और हवा में उड़ने दोनों में सक्षम होता है यह एक छोटा प्लेन होता है जिसे पानी से उड़ा सकते हैं और पानी में ही लैंड भी करा सकते हैं और इस प्लेन को किसी भी जगह पर  उड़ाया जा सकता है यह एक छोटा प्लेन होता है जिसमें लगभग किसी बड़े हेलीकॉप्टर में जितनी यात्री बैठ सकते हैं लगभग इसमें भी उतने ही यात्री बैठ सकते हैं। 

क्या कारण था भारत में Sea-Plane का? 

  भारत अब दुनिया में अपना स्थान रखने वाले देशों में प्रमुख देश बनता जा रहा है इसी क्रम में भारत के नागरिक और प्रधानमंत्री भी चाहते हैं कि भारत में सभी प्रकार की सुविधाएं हो, चाहे उनका जरूरत हो या ना हो ताकि हम एक समृद्ध देश की तरह सभी प्रकार की सेवाओं का आनंद उठा सकें इसी कारण से भारत में सी प्लेन सर्विस चालू हुआ है कि हमारे पास भी सी प्लेन सर्विस हो और हम भी इसके रोमांचक यात्रा का लुफ्त उठा सकें। 

इन देशों के पास है सी प्लेन सर्विस-

श्री प्रेम का उपयोग अधिकतर समुद्री इलाके के लोगों द्वारा किया जाता है क्योंकि वहां पर यात्रा तय करने में रोड से ज्यादा समुद्री मार्ग शुगम होता है और इसका रफ्तार भी अधिक होता है जिससे रोड के बजाय सी प्लेन से यात्रा जल्दी और रोमांचक तरीके से होता है। 

 अभी इस समय सी प्लेन सर्विस लगभग 50 से ज्यादा देशों में पहले से ही काम कर रहा है इसका उपयोग मुख्यतः आईलैंड देशों में किया जाता है क्योंकि आईलैंड देशों में रोड की मात्रा समुद्री इलाकों में बहुत कमी है जिसके कारण से सी प्लेन वहां पर एक मात्र सुगम साधन है जिसकी सहायता से यात्रा ही नहीं अपितु खाद्य सामग्री जैसे महत्वपूर्ण सामानों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में भी प्रयोग किया जाता है। 

Sea-Plane के स्पेसिफिकेशन्स – 

यह स्पेसिफिकेशंस स्पेशली भारत में लांच हुए Sea-Plane के बारे में दर्शाता है कि इससे प्लेन में क्या-क्या खासियत है क्योंकि सी प्लेन कई तरह के होते हैं जिनमें अलग-अलग स्पेसिफिकेशंस होते हैं-

इस सी प्लेन में बैठने की बात करें तो जैसा कि हमने शुरू में ही बताया था कि यह एक छोटा सी प्लेन है  जिसमें बहुत अधिक जगह नहीं है फिर भी इस सी-प्लेन में टोटल 19 लोग   बैठ सकते हैं जो कि सही है। 

यह एक भारी-भरकम सी प्लेन तो नहीं फिर भी इसका वजन बहुत ज्यादा है सामान्यतः सभी छोटी सी प्लेनों का वजन इतना ही होता है इस प्लेन का वजन 3377 किलोग्राम है। 

इस सी प्लेन की अगर फ्यूल क्षमता के बारे में बात किया जाए तो जैसा कि यह सी प्लेन इतना अधिक वजनी है और इसमें 19 लोग भी बैठेंगे तो इसके लिए इस सी-प्लेन को चलाने के लिए अधिक तेल की आवश्यकता पड़ेगी इसके लिए इसमें 1419 लीटर फ्यूल एक बार में भरा जा सकता है। 

इस प्लेन की साइज के बारे में बात किया जाए तो यह 16 मीटर लंबा और 6 मीटर ऊंचा एक बड़ा सी प्लेन है इन्हीं सभी के कारण यह सी प्लेन एक सामान्य सी प्लेन की श्रेणी में आता है,  सी प्लेन इससे छोटे और बड़े भी होते हैं लेकिन यह  सी प्लेन एक सामान्य सी प्लेन की श्रेणी  में अपना स्थान रखता है। 

अब बात करते हैं इस सी प्लेन के एवरेज के बारे में यह सी प्लेन इतना भारी भरकम होने के बावजूद भी लगभग 272 लीटर प्रति घंटा का एवरेज देता है यह सी प्लेन 272 लीटर में एक घंटा तक का लगातार सफर करने में सक्षम है। 

यह सी प्लेन 5670 किलो का भारी-भरकम भार उठाने में सक्षम है जिससे इस सी प्लेन से किसी भारी भरकम सामान को भी लिफ्ट किया जा सकता है जो कि इस सी प्लेन का एक प्लस पॉइंट भी है। 

और इस सी प्लेन को एक स्पाइसजेट नाम की कंपनी ने बनाया है और यही कंपनी इसका सर्विस प्रोवाइडर भी है। 

इस जगह पर शुरू हुआ पहला सी प्लेन सर्विस –

जैसा कि शुरू में ही बताया जा चुका है सी प्लस सर्विस भारत में सर्वप्रथम नर्मदा जिले के केवड़िया नामक स्थान पर शुरू किया गया है जोकि केवड़िया से चलकर साबरमती रिवरफ्रंट तक जाएगा और लोगों के यात्रा को सफलतापूर्वक सुगमता से पूरा करेगा यह सी प्लेन बहुत अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है जिसके कारण इस में यात्रा करने का मजा ही कुछ और होगा इससे प्लेन को Spice jet नामक कंपनी ने Manufactur किया है जो कि एक जानी मानी कंपनी है और लंबे समय से इस क्षेत्र में गौरवशाली इतिहास बनाया हुआ है। 

भारत के इन जगहों पर फिर शुरू हो सकता हैं सी प्लेन सर्विस –

अगर यह सी प्लेन यहां पर सफलतापूर्वक सर्विस देने में सक्षम होता है तो देश के 16 अन्य जगहों को भी चिन्हित किया गया है जहां पर सी प्लेन सर्विस शुरू की जा सकती है जिनमें गुवाहाटी, अंडमान-निकोबार और दुप्पर डैम, यमुना (उत्तराखंड) जैसे जगह चिन्हित किए गए हैं भविष्य में इन जगहों पर भी सी प्लेन सेवा शुरू की जा सकती है। 

यह था सी प्लेन से संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको यह जानकारी कैसी लगी अपना अनुभव कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर साझा करें धन्यवाद। 

Leave a Comment