आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि और भाषा Online खुद ही सुधार करें मात्र ₹50 में

Read Hindi News जैसा की आप सबको आधार कार्ड की अहमियत पता है और उससे भी ज्यादा पता है आधार कार्ड में कोई भी डेटा अपडेट कराने के लिए होने वाली मशक्कत तो अगर आपको भी आधार कार्ड में नाम, पता जन्मतिथि या भाषा का करेक्शन करवाना है तो आप भी बहुत अधिक परेशान हुए होंगे आधार सेंटर पर जाकर लाइन लगाकर भी परेशान हो गए होंगे लेकिन अब नहीं अब UIDAI ने एक अपडेट लाया है जिसमें आप अपना नाम, पता, जन्मतिथि और भाषा में खुद से ही ऑनलाइन करेक्शन कर सकते हैं जिसमें आपको 50 रुपये  देने होंगे तो इस आर्टिकल में आपको इसी के बारे में Step-By-Step पूरी जानकारी दी गई है- 

                                      

सारे Steps अग्रलिखित हैं

1) सबसे पहले आपको UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है वहां पर मेनू बार में आपको My Aadhar पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Update Demographics Data Online पर क्लिक करना है अब आप एक New Page पर Redirect हो जायेंगे |

2) इस पेज पर सबसे ऊपर लिखा रहेगा Aadhaar Self  Service Update Portal इसके नीचे आपको तीन Options मिलेंगे जहां पर पहला ऑप्शन होगा Proceed to Update Aadhaar इसके नीचे दूसरा ऑप्शन होगा Check Update Status और तीसरा होगा Request for Address Validation Letter इसमें सबसे पहले आपको पहले वाले ऑप्शन Proceed to Update Aadhaar पर क्लिक करना है। 

अब तीनों Options के बारे में थोड़ी जानकारी 

पहला Option Proceed to Update Aadhaar का अर्थ हैं की आप इस Option पर Click करके नाम, पता, जन्मतिथि और भाषा को सही करेंगे।  

दूसरा Option Check Update Status अगर आप पहले Option पर Click करके कोई भी changes किये रहेंगे तो  यहाँ से उसका Status देख सकते हैं की आपका करेक्शन हुआ या नहीं। 

तीसरा Option Request for Address Validation Letter अगर आपके पास कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है तो आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके UIDAI के द्वारा एक एड्रेस वैलिडेशन लेटर प्राप्त कर सकते हैं जिसके द्वारा आपको कोई भी एड्रेस प्रूफ नहीं देना होगा और आपका एड्रेस उसी एड्रेस वैलिडेशन लेटर से ही चेंज हो जाएगा जिसकी सहायता से आप अपना पता बिना किसी प्रूफ के चेंज कर सकते हैं। 

3) Proceed to Update Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके पास एक नया पेज ओपन होगा जिसमें सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर को वहां पर डालना होगा आधार नंबर डालने के बाद आपको उसके नीचे एक कैप्चा दिया जाएगा जिसे Fill up करना है Fill करने के बाद आपको सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है। 

4) Send OTP पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा जिसे नीचे दिए गए Enter OTP में भरना और Login पर क्लिक करना है। 

5) Login करने के बाद अब आपके पास एक नया पेज खुलेगा जिसमें लिखा रहेगा Select any of the following Aadhaar data field(s) to update और इसके नीचे आपको Language, Gender, Address, Name, Date of Birth, Mobile Number और Email का Options मिलेंगे आप यहाँ से Mobile Number और Email के Option को छोड़कर किसी भी Option को Select कर सकते हैं Mobile Number और Email के Option बंद हैं जिसके कारण ये दोनों Options Select नहीं होंगे। 

अब आपको जो भी डाटा करेक्शन करना है उस पर क्लिक करें और Proceed के Option पर Click करें। 

Instruction –

सबसे जरूरी बात इन सभी ऑप्शंस के सामने इन सब को आप कितनी बार अपडेट कर सकते हैं यह भी लिखा होगा और यह लाइफ में इतने अटेंड ही होंगे जैसे आप नेम को लाइफ में 3 बार ही चेंज कर सकते हैं डेट ऑफ बर्थ को 1 बार और Gender को भी एक बार ही Change कर सकते हैं और सभी डाटा को आप कई बार Change कर सकता हैं तो जो डाटा में चेंजिंग बॉउंडेशन है उन्हें आपने आवश्यकता अनुसार ही बदले केवल चेक करने के लिए ना बदले नहीं तो आपको बाद में परेशानी हो सकती है और यह सब जितने अटेम्प्स हैं यह कोई व्यक्ति अपने लाइफ में मात्र इतने टाइम ही चेंज कर सकता है। 

6) अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा जहां पर अभी ऊपर जो कुछ भी बताया गया है आपको कितने टाइम से ही चेंज कर सकते हैं इन सब के बारे में बताया जाएगा यहां पर आपको Yes I am Aware of this पर क्लिक करके  Proceed के Option पर Click करना है। 

7 ) अब सपोज अगर आप Name पर क्लिक किए हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको आप जो नाम बनवाना चाहते हैं उस नाम को English में देना होगा और साइड में उसका हिंदी में ऑटोमेटिक ट्रांसलेशन हो जाएगा अगर हिंदी में सही ट्रांसलेशन नहीं होता है तो आप हिंदी वाले ऑप्शन पर क्लिक करके वहां पर उसे आप सही से Fill up  कर सकते हैं। 

8)  सही नाम डालने के बाद नीचे दिए गए अपलोड वाले डॉक्यूमेंट पर क्लिक करके आपको एक सही डॉक्यूमेंट अपलोड करना है जिसकी साइज 2 MB से अधिक नहीं होनी चाहिए अगर आपको डॉक्यूमेंट के बारे में नहीं पता है तो नीचे सारे डाक्यूमेंट्स के बारे में नीचे बताया गया है कि आप किस डाटा को चेंज करने के लिए कौन सा डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। 

9) अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपके सारे डाक्यूमेंट्स और डाटा का प्रीव्यू शो होगा इसके नीचे आपको एक कैप्चा दिया जाएगा जिससे आपको फिल अप करना है और सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है। 

10) अब आपके मोबाइल पर एक अंक का ओटीपी भेज दिया जाएगा जिसे आप को फिल अप करना है और Make Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

11) अब आपको Payment Portal पर Redirect कर दिया जायेगा जहाँ पर आपको दिखाया जायेगा की आपको 50 रुपये Pay करने हैं और  बगल में ही Payment Method भी दिखेगा जहाँ पर नेट बैंकिंग और यूपीआई, क्रेडिट कार्ड,  डेबिट कार्ड का Options दिखेगा अब जिस भी Method में चार्ज Pay करना चाहते है आपको उस Option पर Click करना है और चार्ज को Pay करना हैं। 

(12) Charge Pay करने के बाद आपको एक Receipt मिल जायेगा जहाँ पर आपको एक SRN नंबर Show होगा  आप इस SRN नंबर से अपने आधार कार्ड का Status चेक कर सकेंगे और साथ ही एक रेफरेंस नंबर मिल जाएगा जिसके द्वारा भी आप अपने अपडेट का स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

(13) अब आपको नीचे ‘Download Payment Receipt’  पर Click करना हैं और उस Receipt को Download कर लेना हैं। 

14) इसके बाद कुछ दिनों में आपका डाटा अपडेट हो जाएगा इसमें कम से कम 1 हफ्ते या उससे अधिक का समय लग सकता है और अगर आपका डॉक्यूमेंट सही नहीं है तो आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकता है इसके लिए आपको सही एड्रेस प्रूफ सिलेक्ट करना है उसी डाटा प्रूफ को अपलोड करना है  सारे Documents के बारे में पढ़ने के लिये आप UIDAI के Official Website पर जाकर देख सकते हैं। 

तो ये जानकारी आपको कैसी लगी Comment करके अपना एक्स्पेरिंस हमारे साथ साझा जरुर करें यद्यपि हमारी तरफ से सही और पूरी जानकारी देने की कोशिस की गयी है लेकिन अगर कोई जानकारी अधूरी या त्रुटिपूर्ण रह गयी हो तो हमारे साथ शेयर करें ताकि Read Hindi News के Readers तक सही-सही और पूरी जानकारी पहुच सके धन्यवाद |

Leave a Comment