इस दिवाली लाएं ये Mobile Best 5 Mobile Comparision

 क्या आप भी इस दिवाली खरीदना चाहते हैं बेस्ट बजट स्मार्ट फोन और परेशान है कि आपको कौन-सा Mobile खरीदना चाहिए और अगर आप भी इस दिवाली एक बजट स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं और कंफ्यूज हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपका यह कंफ्यूजन दूर हो जाएगा कि आपको कौन सा स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। 

दिवाली आ रही है और सभी को एक नया स्मार्टफोन चाहिए ऐसे में इस आर्टिकल में सभी का कन्फ्यूजन दूर होगा कि आपको कौन सा मोबाइल खरीदना चाहिए इस आर्टिकल में 5 बेस्ट और बजट मोबाइल का लिस्ट दिया गया है जिसे पढ़ने के बाद आप 100% Sure हो जाएंगे कि आपको कौन सा बजट स्मार्टफोन लेना चाहिए इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको एक Idea हो जाएगा कि आपके Mobile में क्या-क्या फीचर्स होने चाहिए और आपको कितने पैसे का Mobile लेना सही होगा। 

 सबसे पहले आपको बता दें कि यहां पर जो भी दाम दिया गया है वह समय के अनुसार बदल सकता है इस समय जो प्राइस वास्तविक में Amazon पर चल रहा है वही यहां पर दिया गया है आने वाले समय में हो सकता है जब आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हो तो इसका दाम कम या अधिक हो सकता है। 

सभी Mobiles का लिस्ट-

1) Realme Narzo 20A- 

यह एक कम बजट वाला शक्तिशाली फोन है Realme ने इस वर्ष के शुरुआत में Narzo सीरीज को लॉन्च किया Narzo सीरीज के विषय में Realme का कहना है कि Narzo सीरीज ग्राहकों को कम खर्च में अधिक परफॉर्मेंस देने वाला सीरीज है इस सीरीज के मोबाइलों में अधिक परफारमेंस देखने को मिलेगा भले ही इसमें कैमरा से थोड़ा बहुत समझौता करना पड़े लेकिन इस मोबाइल का परफॉर्मेंस बहुत बढ़िया है। 

1) Realme Narzo 20A मोबाइल में 6.5 इंच का एचडी डिस्प्ले है जिसका रिफ्रेश रेट भी बहुत अधिक है और वीडियो देखने में अच्छा और स्मूथ वीडियो प्ले होता है। 

2) Realme Narzo 20A में रियर में तीन कैमरे हैं जिसमें प्राइमरी कैमरा 12 Mega Pixel का दूसरा कैमरा 2 Mega Pixel का और तीसरा कैमरा भी 2 Mega Pixel का दिया गया है इसमें एक रेट्रो लेंस भी दिया गया है जिससे आप Blur Image जैसे वीडियो और फोटो पिक कर सकते हैं। 

3) Realme Narzo 20A में फ्रंट में 8 Mega Pixel का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है जिसका परफॉर्मेंस भी बढ़िया है। 

4) Realme Narzo 20A में 5000 mAh की बड़ी बैटरी दी गई है जो लंबे समय तक बैटरी बैकअप देता है। 

5) इस फोन में अगर परफॉर्मेंस की बात करें तो जैसा कि आपको शुरू में ही बताया गया है यह फोन अच्छा परफॉर्मेंस देने वाला है इस फोन में Snapdragon 665 का Processor दिया गया है जिसका Performance बहुत अच्छी क्वालिटी का है तो आप अगर इस फोन में गेमिंग करना चाहते हैं या यूट्यूब वीडियोस के लिये लेना चाहते हैं तो यह फोन आपके लिए परफारमेंस के नजरिया से अच्छा साबित हो सकता है। 

6) यह Mobile 3 GB Ram और 32 GB internal Storage के साथ आता है इसका दाम इस समय 8499 रुपये का है। 

7) इस मोबाइल में एक स्लॉट दिया गया है जिसमें दो सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड लगता है और आप इसके एक्सटर्नल स्टोरेज को 256gb तक बढ़ा सकते हैं। 

8) आपको बता दें कि यह मोबाइल रिवर्स चार्जिंग भी सपोर्ट करता है और इसमें एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी है यह दोनों बातें इस मोबाइल को कम प्राइस रेट में अधिक अट्रैक्टिव बनाती हैं। 

यह मोबाइल ओवरऑल देखें तो कम पैसे में अधिक परफॉर्मेंस देने वाला एक बजट स्मार्टफोन है आप अपनी आवश्यकतानुसार इस फोन को चुन सकते हैं जो कि 10000 से कम प्राइस रेट में एक बजट स्मार्टफोन है। 

2) Redmi 9 Prime-

Redmi 9 Prime Mobile Xiomi कंपनी का काम बजट वाला अच्छा फोन है जिसमें आपको एक पावरफुल प्रोसेसर के साथ फुल hd प्लस डिस्प्ले और रियर में चार कैमरे मिलते हैं अगर आप 10,000 के अंदर एक अच्छे परफॉर्मेंस और अच्छे कैमरा कॉन्बिनेशन वाले मोबाइल के साथ-साथ एक फुल HD प्लस मोबाइल भी चाहते हैं तो आपको इस फोन के साथ जाना चाहिए Redmi 9 Prime मोबाइल में मिलने वाले सभी फीचर निन्नलिखित हैं-

1) Redmi 9 Prime Mobile में 6.53 इंच का एक Full HD Plus डिस्प्ले मिलता है जिसमें वीडियो अच्छी तरह से स्मूथ चलता है और इस फोन का Refresh Rate अधिक होने के कारण इसमें गेम खेलने या वीडियो देखने का मजा ही कुछ और है। 

2) Redmi 9 Prime Mobile में रियर में कुल 4 कैमरे दिए गए हैं जिसमें प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का तीसरा कैमरा 5 मेगापिक्सल का और चौथा कैमरा 2 मेगापिक्सल का दिया गया है। 

3) Redmi 9 Prime Mobile में फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है नो डाउट आपको कैमरा से संबंधित इस मोबाइल में कोई भी परेशानी नहीं हो सकती इस मोबाइल का कैमरा Decent क्वालिटी का है जिसे आप एक अच्छा वीडियो या इमेज पिक कर सकते हैं अगर आप youtube क्रिएटर हैं और अपने वीडियो को मोबाइल से सूट करते हैं तो आप के लिए यह फोन बजट में और अधिक हेल्पफुल हो सकता है। 

4) इस mobile में 5020 mAh का एक बड़ा साइज का बैटरी दिया गया है जो अधिक बैटरी बैकअप देता है और इसके साथ ही इस मोबाइल में एक 18 वाट का फास्ट चार्जर भी दिया गया है जो कि इस प्राइज रेट में बढ़िया है। 

5) जहां तक इस मोबाइल के प्रोफ़ेसर के बारे में बात किया जाए तो इस mobile में  Media Tek Helio G80 Processor दिया गया है जो की बहुत ही पावरफुल Processor बेशक़ अगर आप इस mobile में गेम खेलते हैं तो Lagging का प्रॉब्लम नहीं आएगी और आपको एक अच्छा अनुभव मिलेगा जैसा की आपको पहले ही बताया गया हैं की इस mobile में Full HD plus डिस्प्ले दिया गया हैं जिससे आपको video देखने और गेम खेलने में अधिक मजा आने वाला है। 

6) आपको बता दें कि इस मोबाइल में किसी भी प्रकार का फिंगरप्रिंट नहीं है। 

7) अभी के समय में यह मोबाइल ₹9999 में एक बजट  फोन के रूप में साबित हो रहा है इसमें कैमरा क्वालिटी और डिस्प्ले क्वालिटी की वजह से यह फोन अभी के लिए बहुत ज्यादा प्रचलित हो रहा है। 

 यह मोबाइल Xiomi  की तरफ से आने वाला एक बजट और पावरफुल मोबाइल है जिसका प्रोसेसर, कैमरा और डिस्प्ले तीनो ही अधिक पॉवरफुल है। 

3) Motorola E7 Plus-

1) Motorola E7 Plus Motorola कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया एक बेहतरीन mobile हैं इस मोबाइल में 6.5 इंच का एक फुल एचडी प्लस डिस्पले मिलता है जिसमें एक स्मूथ वीडियो प्ले हो सकता है और इसमें वीडियो गेम जैसी चीजें स्मूथली तरीके से रन होती हैं जो एक बेहतरीन अनुभव देता है। 

2) Motorola E7 Plus Mobile में  रियर में दो कैमरे दिए गए हैं जिसमें प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का और दूसरा कैमरा 2 मेगापिक्सल का है जिससे एक बेहतरीन वीडियो और इमेज लिया जा सकता है। 

3) Motorola E7 Plus Mobile में फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का एक सेल्फी कैमरा भी दिया गया है जिससे आप एक बेहतरीन सेल्फी ले सकते हैं। 

4) Motorola E7 Plus Mobile में 5000 mAh की एक बड़ी बैटरी दी गई है जो अधिक समय तक बैटरी बैकअप देने में सक्षम है और इस मोबाइल में 18 वाट का एक फास्ट चार्जर भी दिया गया है जो कि इस प्राइस रेट में बेहतरीन है। 

5) इस मोबाइल में Qualcom Snapdragon 460 प्रोसेसर दिया गया है जो कि एक नॉर्मल  प्रोसेसर है जिससे आप एक बेहतरीन वीडियो देखने और नॉर्मल डेफिनेशन गेम खेलने का मजा उठा सकते हैं इस मोबाइल का प्रोसेसर नॉर्मल होने के कारण इस मोबाइल में Lagging का कोई प्रॉब्लम नहीं आएगा और इसके फुल एचडी प्लस डिस्पले के कारण या अधिक अट्रैक्टिव हो जाएगा। 

6)  यह मोबाइल 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है और इस वैरीअंट का दाम ₹9499 है जो कि बजट स्मार्टफोन है और इतने कम दाम में आपको एक नॉर्मल प्रॉसेसर और बढ़िया कैमरा मिल रहा है जो की सही है। 

4) Infinix Hot 9-

जैसा की आप लोगों को पता ही होगा इस समय इंफिनिक्स सस्ते और अच्छे मोबाइलों के लिए ज्यादा पॉपुलर हो रहा है इसी क्रम में Infinix ने लॉन्च किया है Infinix Hot 9 इसके फीचर इस प्रकार है-

1) इस मोबाइल में 6.6 इंच का एक फुल एचडी प्लस डिस्पले मिलता है जिसमें एक स्मूथ वीडियो प्ले हो सकता है। 

2) Infinix Hot 9 में रियर में तीन कैमरे हैं जिसमें प्राइमरी कैमरा 13 Mega Pixel का दूसरा कैमरा 2 Mega Pixel का और तीसरा कैमरा भी 2 Mega Pixel का दिया गया है जो कि एक बेहतरीन वीडियो रिकॉर्डिंग और फोटो कैप्चर करने में अच्छा अनुभव प्रदान कर सकता है। 

3) Infinix Hot 9 में फ्रंट में 8 Mega Pixel का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है जिसका जो सही फोटो पिक करता हैं। 

4) इस mobile में 5000 mAh का एक बैटरी दिया गया है जो अच्छा बैटरी बैकअप देता है जो कि इस प्राइज रेट में बढ़िया है। 

5) जहां तक इस मोबाइल के प्रोफ़ेसर के बारे में बात किया जाए तो इस mobile में  Media Tek Helio P22 Processor दिया गया है। 

6) यह Mobile 4 GB Ram और 64 GB internal Storage के साथ आता है इसका दाम इस समय 9499 रुपये का है। 

5) Realme Narzo 20-

जैसा कि पहले नंबर वाला फोन Realme Narzo 20A के बारे में आपको सब कुछ बताया गया है यह फोन भी Realme के तरफ से ही आता है जिसमें Realme Narzo 20A से कुछ भिन्न बातें  हैं इस मोबाइल के फीचर्स इस प्रकार हैं-

1) Realme Narzo 20 में मिलता है आपको एक 6.5 इंच का फुल एचडी प्लस IPS डिस्पले जो कि एक बेहतरीन डिस्प्ले है। 

2) Realme Narzo 20 के रियर में तीन कैमरे हैं पहला कैमरा 48 मेगापिक्सल का है दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का है और तीसरा कैमरा 2 मेगापिक्सल का है जिससे आप एक अच्छा फोटो क्लिक कर सकते हैं और अच्छा video भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

3) इसके फ्रंट में भी 8 मेगापिक्सल का एक सेल्फी कैमरा दिया गया है। 

4) Realme Narzo 20 में 6000 mAh का एक बड़ा और पावरफुल बैटरी दिया गया है जिसका बैटरी बैकअप सुपर क्वालिटी का है, और इसके साथ में ही इस मोबाइल में 18 वाट का एक फास्ट चार्जर भी दिया गया है। 

5) इस mobile में Media Tek Helio G85 Processor दिया गया है जो की एक पावरफुल Processor हैं। 

6) यह मोबाइल 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है जिसका प्राइस इस समय 10499 रुपये हैं जो की इस प्राइस रेंज में एक बेहतरीन Mobile है। 

ये था 5 बजट मोबाइल का Short Review आपको इनमे से जो भी मोबाइल पसंद आया हो उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेने के बाद ही खरीदें Read Hindi News पर इस आर्टिकल को पढ़ने के लिये धन्यवाद। 

Leave a Comment

Vivo V30e CBSE Result 2024 Class 10 CBSE Result 2024 PSEB 12th Result 2024 TS SSC 10th Results 2024