क्या है EWS सर्टिफिकेट और इसे बनवाने के लिए क्या करना पड़ता है पूरी जानकारी

 EWS सर्टिफिकेट और इसे बनवाने के लिए क्या करना पड़ता है पूरी जानकारी –

क्या है EWS सर्टिफिकेटऔर इसे बनवाने के लिए क्या करना पड़ता है और इसके वैलिडेशन के लिए कौन कौन से सर्टिफिकेट लगते हैं और कहां से बनता है EWS सर्टिफिकेट अगर आप सभी का भी यही प्रश्न है तो इस आर्टिकल में आप सभी का प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा। 

जैसा कि आप सभी को थोड़ा बहुत पता ही होगा कि केंद्र सरकार ने सामान्य वर्ग के लिए EWS Certificate नाम से एक आरक्षण पत्र जारी किया है जिसकी सहायता से आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 10% का आरक्षण प्राप्त होगा जो कि सभी केंद्र सरकार की भर्तियों और राज्य सरकार की भर्तियों में मान्य होगा। 

इसे जारी करने का प्रमुख कारण है कि सामान्य वर्ग के उन अभ्यर्थियों का पीछे होना जो कि वास्तव में गरीब हैं लेकिन सामान्य वर्ग के कारण आगे नहीं बढ़ पा रहे थे और एक तो गरीबी और दूसरा सामान्य वर्ग का होना उनके लिए बहुत दुखकारी था जिसके कारण से वह किसी भी नौकरी को पाने में अधिक परिश्रम करने के बाद भी उन्हें वह नौकरी नहीं मिलती थी। 

लेकिन अब भारत सरकार ने एक तरीका लाया है जिससे कि सभी सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को तो नहीं अपितु आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को 10 फ़ीसदी छूट मिलेगा जिससे कि वह भी आगे बढ़ सकेंगे इस आर्टिकल में इसी से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है इसके लिए क्या-क्या सर्टिफिकेट लगेगा और यह कहां से बनेगा पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। 

EWS Certificate बनवाने के लिये पात्रता –

EWS Certificate को बनवाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है आपकी पात्रता अगर आप इसके लिए पात्र हैं तभी आपका EWS Certificate बनेगा इसकी पात्रता के विषय में आगे दिया जा रहा है कृपया ध्यान से इस की पात्रता को पढ़ें जिससे कि आप आसानी से EWS Certificate को बनवा सकें। 

1) सबसे पहले आप सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों हो सामान्य वर्ग में आप किसी भी धर्म के हो सकते हैं इसमें धर्म मेंशन नहीं किया गया है तो अगर आप सामान्य कैटेगरी में आते हैं तो आपको 10 फ़ीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा। 

2) आपके परिवार की वार्षिक आय 800000 से अधिक नहीं होना चाहिए परिवार रजिस्टर के अनुसार आपके परिवार में जितने भी सदस्य हैं आपके पिता, माता ,भाई, बहन सभी को मिलाकर वार्षिक आय 800000 से अधिक नहीं होनी चाहिए तभी आप EWS Certificate के लिए पात्र होंगे। 

3) आपके पास 5 एकड़ या उससे अधिक जमीन नहीं होना चाहिए अगर आपके पास 5 एकड़ या उससे अधिक जमीन है तो आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए पात्र नहीं हैं और आप 10% आरक्षण का भी लाभ नहीं उठा सकते। 

4) आपका घर 1000 वर्ग फुट से अधिक के दायरे में ना हो अगर आपका घर 1000 वर्ग फुट के दायरे से अधिक होता है तब भी आप EWS Certificate के लिए पात्र नहीं होंगे इसमें 1000 वर्ग फुट का अर्थ है कि पर्सनली अभ्यर्थी के हिस्से में कितना दायरा का घर आता है जैसे अगर अभ्यर्थी दो भाई हैं तो उनके घर का जो दायरा होगा उसका आधा ही अभ्यर्थी के नाम पर अंकित किया जाएगा इस तरह से अगर अभ्यर्थी के हिस्से में 1000 वर्ग फुट से कम का जमीन आता है तो अभ्यर्थी EWS Certificate के लिए पात्र होगा। 

EWS Certificate क्या हैं  

तो इस श्रेणी में सबसे प्रमुख प्रश्न है कि EWS Certificate किस तरह का होगा EWS Certificate में क्या लिखा होगा और EWS Certificate कहां-कहां मान्य होगा जैसे किन भर्तियों में EWS Certificate को हम लगा सकते हैं और 10% आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं। 

EWS Certificate के लिये कौन कौन पात्र होंगे –

जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है EWS Certificate उन अभ्यर्थियों को मिलता है जो SC,  ST या OBC की श्रेणी में नहीं आते और आर्थिक रुप से कमजोर हो इसमें धर्म का कोई जिक्र नहीं किया गया है अर्थात सभी धर्म के अभ्यर्थी जो सामान्य वर्ग में आते हैं वह इसके लिए पात्र होंगे अगर वह ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में आते हैं तो और 10% आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं चाहे वह केंद्र सरकार का भर्ती हो या राज्य सरकार का। 

EWS Certificate कहाँ-कहाँ मान्य होगा

जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है EWS Certificate केंद्र सरकार और राज्य सरकार की सभी भर्तियों में माने हैं और जो अभ्यर्थी इस कैटेगरी में आते हैं और अपना EWS Certificate बनवा लिए हैं उन्हें केंद्र सरकार और राज्य सरकार की सभी भर्तियों में छूट मिलेगा लेकिन कुछ भर्तियां ऐसी भी है जो EWS Certificate को नहीं मानती इन भर्तियों में SC, ST या OBC को भी कोई छूट प्रदान नहीं की जाती जैसे इंडियन आर्मी की भर्ती इंडियन आर्मी की भर्ती में किसी भी प्रकार की कैटेगरी को छूट नहीं दिया जाता इसी श्रेणी में EWS Certificate वालों को भी किसी भी प्रकार का छूट नहीं दिया जाएगा इसी जैसे कुछ चुनिंदा भर्तियों को छोड़ दें तो EWS Certificate का सभी जगह फायदा मिलेगा और इस कैटेगरी में आने वाले सभी अभ्यर्थियों को 10 फ़ीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा। 

EWS Certificate कोई बनवाने के लिये सभी जरुरी दस्तावेज – 

EWS Certificate के लिए दस्तावेज सबसे प्रमुख भाग है अगर आपके पास इससे संबंधित सभी दस्तावेज होंगे तभी आप EWS Certificate को बनवा सकेंगे तो इसे बनाने के लिए कुछ प्रमुख दस्तावेज हैं और बाकी दस्तावेज आपके अधिकारी पर डिपेंड करते हैं कि वह आपसे कौन-कौन दस्तावेज मांगता है और अप्रूव करता है  हालांकि यह  आपके अधिकारी पर डिपेंड करता है लेकिन हमने कुछ वेबसाइट और अभ्यर्थियों से जानकारी प्राप्त करके यहां पर  उन दस्तावेजों का नाम दिया है हो सकता है कि आपके अधिकारी इन दस्तावेजों से अधिक या कम भी दस्तावेज आपसे मांग सकते हैं इसे बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज निम्नलिखित हैं – 

1) आधार कार्ड

2) आय प्रमाण पत्र

3) निवास प्रमाण पत्र

4) परिवार रजिस्टर का नकल या राशन कार्ड का नकल

5) अभ्यर्थी और उसके पिता या अभिभावक का हलफनामा

​6) अभ्यर्थी का उसके घर के सामने खड़ा हुआ फोटो

​7) एक ऐसा सर्टिफिकेट जो दर्शाए कि आपका जमीन 5 एकड़ से कम है

​ 8) अभ्यर्थी का हाई स्कूल का मार्कशीट

​ 9) अभ्यर्थी का इंटरमीडिएट का मार्कशीट

यह थे कुछ प्रमुख कागजात जो लगभग सभी जगह पर मांगे जाते हैं आप की स्थिति में इससे कम या अधिक कागजात भी मांगे जा सकते हैं यह आपके अधिकारी पर डिपेंड करता है। 

कहाँ से बनेगा EWS Certificate और किसका अप्रूवल जरुरी हैं – 

EWS Certificate सामान्यतः तहसील में बन जाता है यहां पर आपको सभी दस्तावेज संलग्न करके फार्म जमा करना होता है जो कि सबसे पहले मजिस्ट्रेट या तहसीलदार या इसकी अथॉरिटी रखने वाले अधिकारी इस पर साइन करते हैं और कार्यवाही शुरू की जाती है इसके बाद लेखपाल, कानूनगो और फिर फाइनल में मजिस्ट्रेट या तहसीलदार या इसकी अथॉरिटी रखने वाले अधिकारी इस पर साइन करते हैं उसके बाद यह सभी मुहर लगने के बाद आप तक पहुंचता है तभी यह मान्य होगा। 

तो यह था EWS Certificate को बनवाने का पूरा प्रोसेस और जरूरी दस्तावेज अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपना अनुभव हमारे साथ कमेंट बॉक्स में जरूर साझा करें और हमारी तरफ से इस आर्टिकल को पूरी तरह संपूर्ण और त्रुटि रहे बनाया गया है फिर भी अगर इस आर्टिकल में कोई कमी रह गई हो तो उस कमेंट करके उस कमी को पूरा जरूर करें ताकि रीड हिंदी न्यूज के रीडर्स तक सही जानकारी और संपूर्ण जानकारी तो हम सके धन्यवाद

Leave a Comment