घर बैठे Union Bank Of India में Online खाता खोलें अपने मोबाइल से बिलकुल Free

 Union बैंक में ऐसे Online खोलें खाता –

अगर आप खुद ही अपने Mobile से ही यूनियन बैंक में ऑनलाइन खाता खोलना चाहते हैं तो आपको कहीं भी कोई  भी पैसा देने का कोई जरूरत नहीं है आप सीधे ऑनलाइन अपना खाता खोल सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में बस आपको इसके लिए आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है आगे कुछ स्टेट दिए जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपना अकाउंट ऑनलाइन यूनियन बैंक में खोल सकते हैं। 

1) सबसे पहले आपको यूनियन बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जिसके लिए आपको सबसे पहले क्रोम ब्राउजर पर सर्च करना है Union Bank Of India अब आपके सामने बहुत से सर्च रिजल्ट आएंगे जिनमें से आपको यूनियन बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। 

2) अब अगर आप मोबाइल पर खोलें हैं तो सबसे पहले आपको Desktop Site पर क्लिक कर लेना है आप सबसे पहले आपको बता दें कि अकाउंट खोलने के लिए आपको आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड होना बहुत जरूरी है बिना आधार कार्ड और पैन कार्ड के आप ऑनलाइन खाता नहीं खोल सकते। 

3) यूनियन बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने बहुत से ऑप्शन दिखेंगे जिनमें से आपको Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

4) अब आपके सामने बहुत से ऑप्शन को लेंगे जिनमें से आप को सबसे पहले वाले ऑप्शन Saving Account पर क्लिक करना है। 

5) अब आपके सामने एक फार्म खुलकर आएगा जिसके ऊपर लिखा रहेगा Applicant Detail इसमें पूछे जा रहे सभी डिटेल को आपको सही-सही भरना है उसके बाद आपको Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

6) कंटिन्यू करने के बाद आपके सामने एक नया फार्म खोल कर आएगा जिसके ऊपर लिखा रहेगा Address And Other Detail इस फार्म में आपके पता और दूसरे डिटेल पूछे जाएंगे आपको इन सभी डिटेल को भी सही-सही भरना है और Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

7) अब कंटिन्यू करने के बाद आपके सामने तीसरा फॉर्म खुलेगा जहां पर सबसे ऊपर लिखा रहेगा नॉमिनी डिटेल इस फार्म में आपको नॉमिनी के बारे में पूछा जाएगा यहां पर अगर आप किसी को अपने अकाउंट में नॉमिनी रखना चाहते हैं तो उसका डिटेल दीजिए अन्यथा नो नॉमिनी के ऑप्शन पर क्लिक करके आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

8).फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके सामने लिखा आएगा Your Account is Successfully Opened और आपके सामने 3 पेज का फार्म डाउनलोड करने को आएगा अब आपको इस फॉर्म को प्रिंट करा लेना है और अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड की फोटो कॉपी को लेकर अपने ब्रांच में जाना है। 

अपने यूनियन बैंक के ब्रांच में जाने के बाद आपको उस काउंटर पर जाना है जहां अकाउंट खुलता है काउंटर पर जाने के बाद आप अपना वह तीन पेज का फॉर्म और आधार कार्ड और पैन कार्ड का फोटो कॉपी देंगे आप बैंक के कर्मचारी आपसे आपके डिटेल के बारे में पूछेंगे आपको वहां पर अपना डिटेल बताना है और तुरंत ही वह आपको आपका अकाउंट नंबर या तो पासबुक और एटीएम कार्ड दे देंगे। 

तो इस तरह से आपका यूनियन बैंक में अकाउंट ऑनलाइन ही खुल जाएगा जिसमें कि कहीं भी तरह का कोई भी पैसा देने का कोई जरूरत नहीं है आप इस अकाउंट को ऑनलाइन खुद ही खोल सकते हैं और जो आपको एटीएम कार्ड मिला है उसका आप 24 घंटे बाद पिन किसी भी यूनियन बैंक के एटीएम में लगाकर जनरेट कर सकते हैं। 

आपके Account में Aadhar Link है या नहीं ऐसे देखें –

इस समय आधार कार्ड सभी जगह लिंक होना बहुत ही जरूरी हो गया है किसी भी काम के लिए बिना आधार कार्ड आप कोई भी काम नहीं कर सकते। अब तो यह नियम है कि अगर आपको आपका अकाउंट नंबर नहीं याद है फिर भी आप अपने बैंक से आधार से ही पैसा निकाल सकते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आप पैसा निकालने जाएं और आपका पैसा नहीं निकलता इसके लिए आपका आधार आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत जरूरी है तो इस आर्टिकल में आपको Step-By-Step बताएंगे कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में आपका आधार लिंक है या नहीं। 

1) इसके लिए सबसे पहले आपको यूनियन बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर आना है यूनियन बैंक के वेबसाइट पर आने के लिए आप अपना क्रोम ब्राउज़र ओपन कीजिए यहां पर टाइप कीजिए Union Bank Of India अब आपको यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का ऑफिशियल वेबसाइट दिख जाएगा आपको इस वेबसाइट पर जाना है। 

2) अब अगर आप इस वेबसाइट को अपने मोबाइल पर ओपन किए हुए हैं तो मोबाइल को डेक्सटॉप वर्जन में कर लीजिए अब साइड में आपको ऑनलाइन अप्लाई का ऑप्शन मिलेगा यहां पर क्लिक कीजिए। 

3) ऑनलाइन एप्लीकेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत से ऑप्शन खुल जाएंगे जिसमें सबसे लास्ट वाला ऑप्शन Many More का दिया रहेगा आपको Many More के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

4) Many More के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर बहुत से ऑप्शन दिए रहेंगे आपको यहां पर सिंपली स्क्रॉल करते जाना है और अब आपको दिखेगा Check Your Aadhar Linked Status उसी के नीचे दिए गए लिंक पर आपको क्लिक करना है। 

5) अब आपके सामने एक Form खुलेगा जहां पर आपको सबसे पहले अपना Account Number लिखना है उसके नीचे एक कैप्चा दिया रहेगा आपको दिया हुआ कैप्चा दिए गए खाली स्थान पर Fill Up करना है। 

6) कैप्चा फिल करने के बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके सामने आपका स्टेटस दिखाई देगा अगर आपके अकाउंट नंबर में आपका आधार कार्ड लिंक है तो सही का मार्क दिया जाएगा और Your Aadhaar is Linked to your account लिखा हुआ दिखेगा और अगर आपका आधार Card बैंक से लिंक नहीं है तो आपके सामने गलत का मार्क दिया रहेगा और वहां पर लिखा रहेगा Aadhaar is Linked to your account लिखा रहेगा। 

 बस इतने आसान तरीके से आप अपने यूनियन बैंक अकाउंट में आपका आधार नंबर लिंक है या नहीं पता कर सकते हैं। 

यूनियन bank में अपना Aadhar Card ऐसे Online  Link करें –

अगर आपका आधार कार्ड आपके यूनियन बैंक के अकाउंट  से लिंक नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन भी लिंक कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे फिर कुछ दिन बाद आपका आधार आपके अकाउंट नंबर से लिंक हो जाएगा। 

Aadhar Card को यूनियन बैंक में Online Link करने का तरीका पूरा Step –

1) अपने आधार कार्ड को यूनियन बैंक में लिंक कराने के लिए सबसे पहले आपको यूनियन बैंक के ऑफिशल वेबसाइट पर आना है यहां पर Online Apply के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

 2) Online Apply के Option पर Click करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर सबसे लास्ट वाले ऑप्शन Many More पर आपको क्लिक करना है। 

3) अब आपके सामने बहुत से ऑप्शन खुलेंगे जिसमें से आपको स्क्रॉल करते हुए नीचे जाना है और वहां पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा  Link Your Aadhaar का आपको इसे Option पर क्लिक करना है। 

4) Link Your Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा यहां पर सबसे पहले आपको अपना अकाउंट नंबर लिखना है। 

5) फिर मोबाइल नंबर लिखना है उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर और ईमेल आईडी देना है। 

6) यह सभी डिटेल भरने के बाद आपको Submit के Button  पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर लिखा रहेगा You have submitted successfully और आपका सबमिशन कंप्लीट हो जाएगा। 

अब कुछ दिन बाद बैंक द्वारा अप्रूव किए जाने के बाद आपका आधार आपके यूनियन बैंक अकाउंट से जुड़ जाएगा इसके लिए यूनियन बैंक के एंप्लाइज आपका डिटेल चेक करेंगे और अपने अनुसार लिंक करेंगे इसमें समय सीमा कुछ भी नहीं बताई गई है अतः आपको 1 हफ्ते के बाद से अपना स्टेटस चेक करना है। 

इस तरह से आप अपना आधार कार्ड अपने अकाउंट से लिंक कर सकते हैं तो यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपना अनुभव हमसे जरूर साझा करें धन्यवाद। 

Leave a Comment