मोबाईल फोन से जुडी रोचक जानकारी (interesting information about mobile phone)

 

मोबाईल फोन से जुडी रोचक जानकारी (interesting information about mobile phone)

मोबाइल फोन से जुडी जानकारी

आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले मोबाइल फोन के बारे में, जी हां वही मोबाइल फोन जो मानव समाज के जीवन का एक बहुत ही बड़ा हिस्सा बन चुका है। माने तो यह टेक्नोलॉजी मानव समाज को इस तरह से जोड़ लिया है, जिसके बगैर मानव समाज एक भी कदम आगे नहीं बढ़ सकता। ऐसा भी माना जा सकता है कि आने वाले समय में मोबाइल फोन मानव समाज के शरीर से भी जुड़ सकता है, वैसे तो अभी भी जुड़ने में कोई कसर बाकी नहीं है। मगर हो सकता है एक ऐसा समय भी आये  जिस वक्त  मोबाइल फोन मानव शरीर के अंदर ही जुड़ जाए। 

अगर यकीन ना हो तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और आपको यकीन हो जाएगा कि अब विश्व में कोई भी काम असंभव नहीं है। बस किसी के दिमाग में कुछ नया आना जरूरी है 

तो आज हम इस आर्टिकल में मोबाइल फोन से जुड़ी और  लगातार समय के साथ बदलते रहे मोबाइल फोन के बारे में आप को कई रोचक जानकारी देने वाले हैं तो चलिए आर्टिकल को शुरू करते हैं। 

(1) क्या आपको पता है सन 1973 में दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फ़ोन अमेरिका में बना और इस फ़ोन को मोटरोला कंपनी के द्वारा बनाया गया था। 

बस उसके बाद मानो तो मोबाइल फोन का जनरेशन दिन पर दिन चेंज होता चला गया धीरे-धीरे इतना बदलाव आ चुका है कि आज मोबाइल फोन से कुछ भी किया जा सकता है घर की लाइट टीवी पंखा जैसे कई ऐसे इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट को कंट्रोल किया जा सकता है। 

(2) क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे पहले मोबाइल फोन पर पहला कॉल करने वाला व्यक्ति कौन था (मार्टिन कूपर)

(3) क्या आपको पता है, जो मोबाइल फोन हम 24 घंटे हाथ में लेकर इस्तेमाल करते हैं। उस मोबाइल फोन में टॉयलेट से 18 गुना ज्यादा कीटाणु मौजूद होते हैं, जिन्हें हम छूने के बाद खाने के चीज को लेकर बड़े ही आसानी से उन्हीं हाथों से हम खा लेते हैं।  इससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, जो ना इलाज भी हो सकता है। 

(4) आपको जानकर हैरानी होगी कि मलेशिया मात्र एक ऐसा देश है जहां पर, वह अपने जीवनसाथी को मोबाइल फोन के जरिए ही तलाक दे सकते हैं। 

(5) स्मार्टफोन ज्यादा इस्तेमाल करने से सिर में दर्द और यादास जाने का खतरा होता है साथ ही बहुत सारे दिमागी रोग भी होने की संभावनाएं होती है जिससे एक स्वस्थ मानव का पूरा जिंदगी खतरे में पड़ सकता है

(6) जापान एक ऐसा देश है जहां पर वॉटरप्रूफ मोबाइल सबसे ज्यादा यूस किया जाता है या फिर यह भी कहा जा सकता है। वॉटरप्रूफ मोबाइल फोन सबसे ज्यादा यूस करने वाला देश जापान है।  जापान की मोबाइल कंपनियां ज्यादातर स्मार्टफोन वॉटरप्रूफ ही बनाती है जिसे वह की जनता सबसे ज्यादा यूस स्मार्टफोन वॉटरप्रूफ का ही करती है।

Conclusion-

हमें उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से मोबाइल फोन के बारे में कई नई जानकारियां जानने को मिली होगी।  यह आर्टिकल आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छी लगी तो आगे भी शेयर करें। 

Leave a Comment