सेंसर क्या है What is sensor

 सेंसर की परिभाषा Definition of sensor

इस आर्टिकल में सेंसर sensor से संबंधित जानकारियां दी गई हैं बहुत से लोगों का यह सवाल होता है कि सेंसर क्या है (What is sensor ) सेंसर कितने प्रकार का होता है (What is the type of sensor)  तो इस आर्टिकल में सेंसर sensor से

सेंसर क्या है What is sensor


जुड़ी सभी जानकारियां दी गई हैं। आसान भाषा में सेंसर sensor के बारेमें समझाने और पूरी जानकारी देने की कोशिश की गई है ताकि हर किसी को सेंसर sensorके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके सेंसर sensor से संबंधित जानकारी के लिये इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। 

सेंसर क्या है? What is sensor

सेंसर sensor इंजीनियर द्वारा बनाया गया एक इलेक्ट्रिक दिमाग है और टेक्नीकल भाषा में इसे इलेक्ट्रिक डिवाइस कहते हैं जिसके माध्यम से किसी इलेक्ट्रिक सामान में एक कार्य के प्रती दिमाग डाल दिया जाता है जो खुद प खुद अपना कार्य करने में सक्षम हो जाता है। सेंसर sensor इस तरीके से काम करता है जैसे छोटे से बच्चे को सिखाया दिया जाता हैं की बेटा ये तुम्हारे पिता हैं। 

और बच्चा जीवन भार के लिये पिता को पिता बुलाने लगता हैं। वैसे ही इलेक्ट्रिक में सेंसर sensor होता हैं। सेंसर का जिस काम में जरूरत होता हैं। सेंसर sensor को उसी कार्य के लिये डिजाइन किया जाता हैं। जैसे – हमें चाहिए की जब हम दरवाजा के पास पहोचे तो दरवाजा, खुद प खुद खुल जाय, तो यहाँ पे सेंसर sensor का काम होता हैं। और सेंसर sensor इतना कार्गल होता हैं, की इंसान को दिया हूवा काम इंसान भूल सकता हैं मगर सेंसर sensor  

को सौपा हूवा कार्य वो उचित टाइम पे कर दिखता हैं। सेंसर sensor कई प्रकार के होते हैं। 

सेंसर के प्रकार Type of sensor

अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि सेंसर कितने प्रकार का होता है (What is the type of sensor) तो मैं आपको बता दूं सेंसर sensor के कई प्रकार है। अगर देखा जाए तो हमारे हाथ में जो मोबाइल फोन होता है उसके अंदर कई प्रकार के सेंसर sensor पाए जाते हैं जैसे –फिंगरप्रिंट सेंसर (Fingerprint senso), वॉइस टाइपिंग सेंसर(Voice typing sensor), इमेज सेंसर(Image sensor) ऐसे कई सेंसर sensor इसमें शामिल है। 

फिंगरप्रिंट सेंसर Fingerprint sensor

मोबाइल फोन यूज करते वक्त आपने देखा होगा कि मोबाइल फोन के पीछे एक फिंगरप्रिंट Fingerprint होता है, जिस्पे ऊँगली रखते ही हमारे फोन का पासवर्ड अनलॉक हो जाता है और हम फोन को तब फिर यूज करने लगते हैं। वहीं किसी और का फिंगर लगाते वक्त आपका फ़ोन नहीं खुलता तो यही होता है फिंगरप्रिंट सेंसर Fingerprint  sensor  

वॉइस टाइपिंग सेंसर Voice typing sensor

मोबाइल फोन में आपने देखा होगा अक्सर करके हम कहीं पर मैसेज लिखने के लिए या फिर कोई आर्टिकल लिखने के लिए वॉइस टाइपिंग का इस्तेमाल भी करते हैं। मोबाइल फोन में वॉइस टाइपिंग ऑन करते हैं हम जो जो बोलने लगते हैं वह शब्द हमारा मोबाइल में लिखने लगता है यह होता है वॉइस टाइपिंग सेंसर sensor जो हमारे आवाजों को सुनने के बाद वह एक लिखित भाषा में प्रदर्शित कर देता है। 

सेंसर कैसे काम करता हैं उदाह्र्द  Examples of how sensors work

अब हम बात करने वाले हैं कि sensor किस तरीके से काम करता है sensor  के काम करने का तरीका क्या है, तो मैं आपको बता दूं कि  sensor  से इलेक्ट्रॉनिक सामान और इलेक्ट्रॉनिक से मानव जुड़ता ही जा रहा हैं। हर इलेक्ट्रॉनिक सामान में अक्सर करके sensor का यूज किया जा रहा हैं। जैसे घर में इंडक्शन चूल्हा,  जिस पर बर्तन रखते ही वह अपना कार्य शुरू कर देता है और बर्तन हटाने के बाद अपने काम को बंद कर देता है। यह

सेंसर sensor का काम होता है।आपने रोड पे लगे जमीन पे लाल,पिले सोलर लाइट को देखा ही होगा सोलर लाइट पर जैसे ही प्रकाश पड़ता है उसका बैटरी चार्ज होना शुरू हो जाता है और सूरज का प्रकाश बंद होते ही उसका चार्जिंग बंद हो जाता है और लाइट जलना शुरू हो जाता है यह सेंसर का ही काम है।

Conclusion-

हमें आशा है की हमने read hindi news आपको सेंसर  (इलेक्ट्रिक डिवाइस )से जुडी सारी जानकारी दे दी हैं यह जानकारी कैसी लगी और आपका क्या राय है आप Comment section में अपनी राय जरूर साझा करें, ताकि हम अपने आर्टिकल को और अधिक ज्ञानपूर्ण बना सकें धन्यवाद।

 

Leave a Comment