1 नवंबर से बदले यह नियम आपके जिंदगी पर पड़ेगा असर

जैसा की आप सभी को पता ही होगा कि जैसे ही किसी भी काम में सरकार द्वारा बदलाव लाया जाता है तो आम जनता को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिससे उनकी जिंदगी में भी बदलाव आता है लेकिन कुछ समय बाद लोग उसी बदलाव के अनुसार खुद को ढाल लेते हैं क्योंकि बदलाव से ही देश और व्यक्ति समाज की उन्नति होती है इसी क्रम में 1 नवंबर को कुछ अहम बदलाव किए गए हैं। 

आपको इन बदलावों के विषय में जरूर जानना चाहिए ताकि आपको कहीं परेशानी का सामना ना करना पड़े और आपका काम यथास्थिति सुचारु रुप से चलता रहे तो आगे सभी बदलावों का सुव्यवस्थित क्रम से वर्णन किया गया है इन्हें जरूर पढ़ें। 

सभी बदलाव

1) बैंकिंग के फ्री सर्विस में बदलाव-

बैंकिंग किसी भी देश, व्यक्ति या व्यक्ति समूह के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है अतः यदि बैंक के किसी भी पॉलिसी में किसी भी प्रकार का बदलाव किया जाता है तो उसका असर सीधे देश की जनता, व्यापारी,  देश की स्थिति, युवा और कामगार जैसे देश के समस्त क्षेत्र पर पड़ता है और 1 नवंबर 2020 को बेंकिंग सिस्टम के फ्री सर्विस में एक बदलाव किया गया यह बदलाव अभी केवल bank of baroda ने किया है। 

Bank of baroda के ग्राहकों को जिनका बचत खाता (Saving Account) है उन्हें बैंक महीने में 5 बार से कम करके केवल तीन बार पैसे जमा करने का फ्री सुविधा देगा 1 नवंबर 2020 से पहले यह सुविधा महीने में 5 बार फ्री था लेकिन अब तीन बार से अधिक के प्रत्येक बार जमा किए गए धन राशि के उपरांत ग्राहकों को 40 रुपय चार्ज के रूप में बैंक को देना अनिवार्य होगा अन्यथा ग्राहक एक महीने में केवल तीन बार ही पैसे जमा कर पायेंगे अगली बार जमा करने के लिए ग्राहकों को अगले महीने का इंतजार करना होगा। 

2) State Bank of India के ग्राहकों को जमा राशि पर मिलेगा कम ब्याज-

Bank of baroda के बदलाव के बाद भारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी बहुत बड़ा बदलाव किया है जिसका सीधा असर बैंक के उन ग्राहकों पर पड़ेगा जिनका बैंक में बचत खाता (Saving Account) है और उनके खाते में एक लाख तक की राशि जमा हैं और उन्हें हर महीने उसका ब्याज प्राप्त होता है।

 

जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि कुछ समय पहले स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एक फ्री सेवा मुहैया कराया था जिसमें सभी ग्राहकों को फ्री sms की सुविधा मिला जिससे स्टेट बैंक के सभी ग्राहक अत्यधिक खुश थे लेकिन State bank of India ने एक नंबर 2020 को एक बड़ा फैसला किया है कि अब से जितने भी बचत खाता धारक के पैसे बैंक में जमा हैं उनको बैंक मात्र 3.25 फीसदी ही व्याज प्रदान करेगी 1 नवंबर 2020 से पहले या बाद 3.50 प्रतिशत मिलता था। 

हालांकि यह बदलाव केवल बचत खाता धारकों के लिए और जिनकी खाते में एक लाख से कम धन है उनके लिए किया गया है आपको बता दें कि पहले उन्हें 3.50 प्रतिशत ब्याज मिलता था लेकिन 1 नवंबर 2020 को किए गए बदलाव में ब्याज 0.25% से घट कर 3.25% ही मिलेगा वहीं 1 लाख से ज्यादा जमा राशि पर रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा। 

3) अब बिना OTP नहीं मिलेगा सिलेंडर-

जैसे कि अभी तक सीधे सिलेंडर बुक करते हैं फिर उसे आपके घर डिलीवरी किया जाता है या बुक करने के बाद आप गैस के एजेंसी पर जाकर खाली सिलेंडर देकर भरा हुआ सिलेंडर लाते हैं लेकिन अब नहीं अब से आपको आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा जिसे बताना अब से अनिवार्य होगा तभी आपको गैस सिलेंडर मिलेगा यह अब तक का गैस के क्षेत्र में बहुत अहम फैसला लिया गया है। 

क्या है इस बदलाव का कारण-

अभी के समय में गैस की चोरी बढ़ती ही जा रही है सरकार घरेलू गैस को सस्ता करती है तो सरकार को अधिक घाटा लगता है जहां सभी Non Authorised लोग भी इसका फायदा उठा लेते हैं इसी चोरी को रोकने के लिए आयल डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों ने फैसला किया है ताकि गैस केवल सही कंज्यूमर तक ही पहुंचे। 

सही कंज्यूमर की पहचान करने के लिए उसे उसके मोबाइल पर एक प्रकार कर OTP भेजे जाने की व्यवस्था की जा रही है इसे डिलीवरी ऑफ ऑथेंटिकेसन कोड (DAC) नाम दिया गया है हालांकि यह व्यवस्था अभी टेस्टिंग स्टेज में है इसके लिए 100 स्मार्ट शहरों में इसकी व्यवस्था की गई है अगर टेस्टिंग का सही परिणाम आता है तो यह व्यवस्था संपूर्ण देश में लागू हो जाएगी। 

4) Indane Gas का बुकिंग नंबर भी बदल गया-

अगर आप indane गैस के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है अन्यथा आप गैस बुक करने के लिए फोन लगाते रहेंगे और आपका गैस बुक ही ना हो क्योंकि indane ने अपने बुकिंग नंबर को बदल दिया है अब से आप 7718955555 पर फोन करके अपना indane गैस बुक करा सकते यह भी याद रहे कि आपको पुराने नंबर पर कोई  सुविधा उपलब्ध नहीं होगी गैस बुकिंग के लिए इसी नंबर का इस्तेमाल करें। 

5) अब डिजिटल पेमेंट पर नहीं लगेगा कोई चार्ज-

अब 1 नवंबर 2020 से 50 करोड़ से अधिक के टर्नओवर वाले कारोबारी और उनके ग्राहकों के लिए एक राहत की खबर आई है इसमें जितने भी कारोबारी वर्ग के व्यक्ति हैं जो 50 करोड़ से ज्यादा का टर्नओवर करते हैं उनके लिए डिजिटल पेमेंट लेने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। 

नई व्यवस्था के मुताबिक ग्राहक या व्यापारी से डिजिटल पेमेंट के लिए किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज या मर्चेंट डिस्काउंट रेट नहीं लिया जाएगा जिससे कारोबारियों को डिजिटल पेमेंट का बढ़ावा मिल सके और सुविधाजनक तरीके से सीधे लेन-देन हो सके। 

6) ट्रेनों की टाइम टेबल में होगा बदलाव-

जैसा कि आप सभी को याद ही होगा कि हर साल 1 जुलाई को रेलवे सभी ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करता है लेकिन इस वर्ष कोरोना की वजह से रेलवे इस क्रियाविधि को नहीं दुहरा पाया क्योंकि कोरोना काल में रेलवे की लगभग सभी ट्रेनें बंद है लेकिन कुछ स्पेशल ट्रेनों को रेलवे चला रहा है ताकि सभी यात्री अपने गंतव्य स्थान तक सुरक्षित रूप से पहुंच सके और देश की प्रगति ना रुके लेकिन अब धीरे-धीरे सभी सुविधा बहाल हो रही है इसी क्रम में रेलवे ने भी फैसला लिया है कि इस वर्ष 1 नवंबर को रेलवे ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करेगा। 

7) अब चंडीगढ़ से दिल्ली तक चलेगी तेजस-

अब 1 नवंबर से तेजस ट्रेन 9:40 पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होगी जो केवल 3 घंटे अर्थात लगभग 12:40 पर चंडीगढ़ पहुंच जाएगी और जरूरी बात यह है कि यह ट्रेन बुधवार को नहीं चलेगी बुधवार को छोड़कर प्रत्येक दिन यह  ट्रेन सपना सफर तय करेगी और यात्रियों को सुविधा पूर्वक उनके गंतव्य स्थान तक पहुंचाएगी। 

यह सब थे 1 नवंबर 2020 में किए गए महत्वपूर्ण बदलाव इन बदलावो का आम आदमी पर क्या असर पड़ेगा अपना अनुभव हमसे जरुर साझा करें धन्यवाद। 

Leave a Comment