Aadhaar Card में कौन सा मोबाइल नंबर है लिंक इस तरह करें पता

आज के समय में मोबाइल नंबर बहुत जरूरी हो गया है अगर आपका आधार खो जाता है तो आपको दोबारा से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर होना बहुत जरूरी है इस पर ओटीपी आता है उसके बाद ही आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

अभी के समय में सरकार ने छात्रवृत्ति फार्म के लिए आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर की ओटीपी को जरूरी कर दिया है जिससे सभी को परेशानी उठाना पड़ रहा है कुछ लोगों को पता नहीं कि उनका कौन-सा मोबाइल नंबर उनकी आधार कार्ड में जुड़ा हुआ है इस परेशानी का सलूशन आज आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। 

अगर आप अपना मोबाइल नंबर कई बार बदल चुके हैं और आपको पता नहीं कि आपके आधार से कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है तो आपको परेशानी की कोई बात नहीं इस आर्टिकल में आपको पता चलेगा कि आप आसानी से अपने आधार नंबर में जुड़े मोबाइल नंबर का पता लगा सकते हैं इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप सब कुछ बताया गया है इसलिए कोई भी स्टेप मिस ना करें अन्यथा आप अपना मोबाइल नंबर देखने में असमर्थ हो जाएंगे। 

Aadhaar Card में लिंक मोबाइल नंबर पता करने के Steps

  •  सबसे पहले आपको आधार (UIDAI)  के ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाना है 
  • यूआईडीएआई के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मेनू बाद में देख रहे My Aadhar पर क्लिक करना है। 
  • My Aadhar पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शंस दिखेंगे जिसमें आपको Aadhar Service के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  •  अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें पहला ऑप्शन होगा Verify An Aadhar Number का आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा जहां पर सबसे पहले आपको अपना 12 अंक का आधार नंबर लिखना है उसके बाद नीचे एक कक्षा दिया रहेगा जिससे वहां पर भरना है क्या अच्छा भरने के बाद आपको Proceed to Verify के बटन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपका उम्र कितने साल से कितने साल के बीच में है यह बताया रहेगा उसके नीचे आपका जेंडर भी लिखा हुआ रहेगा और उसके नीचे यह भी मेंशन किया रहेगा कि आप किस राज्य के रहने वाले हैं। 
  • लास्ट में मोबाइल नंबर का ऑप्शन दिया रहेगा जिसमें अगर आपका मोबाइल आपके आधार नंबर से जुड़ा है तो लास्ट का 3 अंक आपको दिखाई देगा और अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है तो मोबाइल नंबर के सामने कुछ भी लिखा हुआ नहीं रहेगा। 

Aadhaar में बिना लिंक Mobile के ही Aadhaar कार्ड मंगाए सीधे अपने घर –

अगर आपका  आधार कहीं खो गया है और आपके आधार में कोई भी मोबाइल नंबर नहीं लिंक है या तो आपका लिंक मोबाइल नंबर बंद हो गया है या खो गया है तो अब बिना रजिस्टर मोबाइल नंबर के ही आप अपना आधार पा सकते हैं वह भी मात्र 50 रुपये में आपका आधार आपके घर तक बाय पोस्ट पहुंच जाएगा चलिए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप पूरा तरीका कि आप अपना आधार बिना रजिस्टर मोबाइल नंबर के कैसे पा सकते हैं। 

  •  सबसे पहले आपको यूआईडीएआई के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और यहां पर My Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

  •  आपके सामने Get Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा अब आपको Get Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

  • Get Aadhaar पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें Order Aadhaar Reprint का ऑप्शन दिखेगा आपको Order Aadhaar Reprint ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

  •  अब आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा जिसमें सबसे पहले तीन ऑप्शन दिखेंगे पहला ऑप्शन Aadhaar Number का दूसरा ऑप्शन Vertual ID का और तीसरा ऑप्शन Enrolment ID का होगा आपको इसमें से किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट करना है और नीचे दिए गए स्थान में उस नंबर को लिखना है जैसे मान लीजिए अगर आपके पास आधार नंबर है तो आपको आधार नंबर को सेलेक्ट करना है और नीचे दिए गये स्थान में आधार नंबर को लिखना है। 

  •  फिर नीचे दिए जा रहे Security Code को देखकर भरना हैं। 

  • सबसे जरूरी बात अगर आपके पास आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं है तो नीचे दिए जा रहे My Mobile number is not registered के ऑप्शन पर चेक मार्क करना है जिसका अर्थ है कि आपके आधार से कोई भी मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है और याद तो आपका रजिस्टर मोबाइल नंबर कहीं खो गया है जिससे कि आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दिए जा रहे ओटीपी को भरने में असमर्थ हैं। 

  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आप कोई भी मोबाइल नंबर जो इस समय आपके पास हो उसे भर देना है और Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना है आपके उस नंबर पर ओटीपी जाएगा जो नंबर आप अभी यहां भरे हुए हैं उस मोबाइल पर ओटीपी को देखकर आपको ओटीपी भरना है और Terms को Accept  करने के बाद वेरीफाई के ऑप्शन पर Click करना है। 

  • अब आपके सामने एक नया पेज Open होगा जहाँ पर आपको ‘Make Payment’ का ऑप्शन दिखेगा, आपको इस Option पर Click करना है। 

  • अब आपके सामने एक नया पेज आएगा जहाँ पर दिखाया जायेगा की आपको 50 रुपये की धनराशि UIDAI को Pay करने हैं और साइड में Payment Method भी दिखेगा जहाँ पर Credit Card, Debit Card, Net Banking और UPI का ऑप्शन दिखेगा आप जिस भी Method में चार्ज Pay करना चाहते है आपको उस Option पर क्लिक करना है और चार्ज Pay करना हैं। 

  • चार्ज पेमेंट करने के बाद आपके सामने एक Receipt आएगा उसके नीचे Download Receipt का ऑप्शन दिया रहेगा आपको इस Receipt को डाउनलोड करना है। 

  • इस Receipt में SRN Number दिया रहेगा जिसकी सहायता से आप अपना Aadhaar Reprint Status देख सकते हैं। 

  • अब आपका आधार कार्ड यूआईडीएआई के द्वारा By पोस्ट आपके घर तक भेज दिया जाएगा जिस तरह से पहली बार आधार बन कर आया था एकदम उसी तरह का यह आधार कार्ड होगा। 

ये आर्टिकल आपको कैसा लगा अपना अनुभव Comment Section में शेयर करें और वैसे तो हमारी तरफ से पूरी जानकारी सही और सम्पूर्ण दी गयी है लेकिन अगर हमारी तरफ से कोई त्रुटि हुई हो या कोई जानकारी अधूरी रह गयी हो तो हमें इसकी जमाकारी जरूर दें ताकि Read Hindi News के सभी Readers तक सही और सम्पूर्ण जानकारी पहुँच सके |

Leave a Comment