Best 3 Laptop जानें Features और इस दिवाली लायें अपने घर

 क्या आपको भी लेना है इस दिवाली पर एक अच्छा लैपटॉप और अभी कंफ्यूज हैं कि आपको कौन सा लैपटॉप लेना चाहिए और कितने प्राइस रेट का लैपटॉप आपके काम के लिए सही होगा तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए इस आर्टिकल में आपको 3 बेस्ट लैपटॉप के बारे में बताया गया है जो कि अपने कैटेगरी के लैपटॉप में अच्छे लैपटॉप हैं अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं तो निःसंदेह आपको लैपटॉप लेने में कोई भी परेशानी नहीं होगी और आप अपने बजट के अनुसार एक अच्छा लैपटॉप खरीद सकते हैं। 

 इसके लिए आपको सबसे पहले डिफाइन करना होगा कि आपको अपने लैपटॉप में क्या काम करना है फिर आप अपने प्राइस रेट पर जाएंगे कि आपको कितने पैसे में लैपटॉप लेना है यह दोनों बात डिफाइन करने के बाद आपको लैपटॉप चुनना चाहिए नीचे 5 लैपटॉप दिए गए हैं जो कि अपने-अपने प्राइस रेट में अच्छे हैं आपको जो भी लैपटॉप चाहिए आप उसके बारे में यहां से पूरे स्पेसिफिकेशन जरूर पढ़ लें। 

सभी LAPTOP का क्रम इस प्रकार है –

एक सबसे जरूरी बात यहां पर जो भी दाम दिया गया है वह अमेज़न से चेक करके दिया गया है जिस समय आर्टिकल लिखा जा रहा है उसी समय कादाम यहां पर बताया गया है जिस समय आप आर्टिकल पढ़ रहे हो उस समय यह दाम अधिक या कम हो सकता है। 

1) Lenovo Ideapad S145 – 

इस श्रेणी में सबसे पहले यह लैपटॉप आता है जो कि बजट में और अच्छा लैपटॉप है इसके स्पेसिफिकेशंस नीचे इस तरह हैं-

1) डिस्प्ले ( Display ) –

इस लैपटॉप में 15.6 इंच का एक फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है जो कि वीडियो देखने में एक अच्छा अनुभव देगा और अगर आप इस लैपटॉप से छोटे-मोटे वीडियो एडिटिंग या गेमिंग करना चाहते हैं तो फुल एचडी डिस्प्ले होने के कारण एक अच्छा अनुभव मिल सकता है। 

2) प्रॉसेसर (Processor) – 

इस लैपटॉप में Ryzen 3 Dual Core 3200 U प्रोसेसर दिया गया है जो कि अच्छा और पावरफुल प्रोसेसर है और इस प्राइस रेट के लैपटॉप में काफी बढ़िया प्रोसेसर भी है जिससे कि अगर आप छोटे-मोटे गेम खेलना चाहते हैं या फिर नॉर्मल सॉफ्टवेयर को यूज करना चाहते हैं तो यह लैपटॉप आपको निराश नहीं करेगा इस लैपटॉप को आप वीडियो देखने छोटे गेम खेलने नॉर्मल सॉफ्टवेयर यूज करने में इस्तेमाल कर सकते हैं इन सब कामों में आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी। 

3) रैम और स्टोरेज (Ram and Storage) – 

इस लैपटॉप में 8GB रैम और 256 जीबी एसएसडी स्टोरेज दिया गया है जिससे कि आपको काफी स्पेस मिलता है आप इतने रैम में कोई भी सॉफ्टवेयर आसानी से चला सकते हैं और सामान्यतया जिन लैपटॉप में रैम कम होता है उनमें एक परेशानी आती है कि जब उसमें एंटीवायरस इंस्टॉल करते हैं तो लैपटॉप का काफी स्पेस एंटीवायरस ही ले लेता है जिससे कि लैपटॉप्स धीमा परफॉर्म करने लगता है और कोई भी सॉफ्टवेयर चलाने में लैपटॉप बहुत स्लो काम करता है जिससे कि लोगों को रैम बढ़वाना पड़ता है लेकिन इसमें 8GB रैम दिया है जो कि कम प्राइस रेट में काफी है।

अब जहां तक बात करें स्टोरेज की तो इसमें 256 GB SSD स्टोरेज है एसएसडी स्टोरेज काफी फास्ट होते हैं जिनकी वजह से अगर आप कोई भी टास्क करते हैं तो उस काम में लैपटॉप स्लो नहीं होगा और अच्छी तरह से काम भी करेगा अब ओवराल माने तो इस लैपटॉप में अच्छा रैम और स्टोरेज दिया गया है जो कि आपको निराश नहीं करेगा। 

4) ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) – 

Lenovo Ideapad S145 में अगर बात करें ऑपरेटिंग सिस्टम की तो इसमें विंडोज 10 होम ऑपरेटिंग सिस्टम सही से परफॉर्म करेगा अभी के समय में सभी लैपटॉप विंडोज 10 वर्जन के ही आ रहे हैं इसी क्रम में यह लैपटॉप भी विंडोज 10 का होम वर्जन सपोर्ट करता है। 

5) दाम (Price)-

 अब बात करते हैं इसके प्राइस के बारे में तो यह लैपटॉप 30000 रुपये के करीब इस समय अवेलेबल है यह दाम बढ़ या घट सकता है जिस समय यह आर्टिकल लिखा जा रहा है इस समय इसका दाम 30000 रुपये के करीब है अगर आप इसे खरीदने जाएं तो इसका प्राइस एक बार जरूर चेक कर ले। 

2) Acer Aspire 7-

अगर आपको गेमिंग करना है वीडियो एडिटिंग करना है या कुछ बड़े सॉफ्टवेयरों को अपने लैपटॉप में यूज करना है तो यह लैपटॉप आपके लिए सही साबित हो सकता है यह 50,000 के अंदर आता है जोकि वीडियो एडिटिंग जैसे बड़े कामों में अच्छा साबित हो सकता है इसका डिजाइन भी प्रीमियम क्वालिटी का है इसके स्पेसिफिकेशंस इस तरह है-

1) डिस्प्ले ( Display ) –

यह एक गेमिंग लैपटॉप है और आपको पता ही होगा कि गेमिंग लैपटॉप में अच्छा- खासा डिस्प्ले मिलता है तो इसमें भी आपको एक फुल एचडी डिस्प्ले मिलेगा जो कि 15.6 इंच का है तो इसमें गेम खेलने, वीडियो देखने या वीडियो एडिटिंग करने जैसे कामों में एक अच्छा अनुभव मिल सकता है। 

2) प्रॉसेसर (Processor) – 

इस लैपटॉप में कोर i5 9th जेनरेशन का एक बढ़िया पावरफुल प्रोसेसर दिया गया है जिसमें आप गेम खेलने और वीडियो एडिटिंग करने जैसे बड़े कामों को आसानी से कर सकते हैं या लैपटॉप इतने अच्छे प्रोसेसर के कारण एक अच्छा अनुभव दे सकता है और कोई भी काम करने में आपको इस लैपटॉप में परेशानी नहीं होगी चाहे वह हेवी गेम हो हैवी सॉफ्टवेयर हो या फिर वीडियो एडिटिंग करना हो लैपटॉप में एक अच्छा प्रोसेसर दिया गया है जिसमें आपको कोई भी प्रकार का परेशानी नहीं होगा। 

3) रैम और स्टोरेज (Ram and Storage) – 

इस लैपटॉप में 8GB रैम और 512gb एसएसडी स्टोरेज दिया गया है जैसा कि पिछले वाले लैपटॉप में भी एसएसडी स्टोरेज दिया गया था और आपको बताया है क्या है कि एसएसडी स्टोरेज काफी फास्ट होते हैं जो कि तेज लैपटॉप में अधिकतम दिए जाते हैं SSD स्टोरेज होने के कारण इस लैपटॉप में आपको फाइल प्रोसेसिंग में कोई टाइम नहीं लगेगा  जिससे कि आपका काम बहुत जल्दी हो जाएगा। 

4) ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) – 

इस लैपटॉप में विंडोज 10 होम ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है पिछले वाले लैपटॉप में भी यही ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया था। 

3) HP Pavilion Gamming-

अब बात करते हैं एचपी के लैपटॉपों का तो जैसा कि आप सब को पता ही होगा H लैपटॉप की दुनिया में बहुत पहले से ही अच्छे लैपटॉप बनाने के लिए प्रचलित है इस लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन इस तरह हैं-

1) डिस्प्ले ( Display ) –

यह एक गेमिंग लैपटॉप है इसमें एक फुल एचडी डिस्प्ले भी दिया गया है जो कि गेमिंग लैपटॉपों का सबसे मेन पार्ट होता है अच्छा डिस्प्ले तो इसमें एक 15.6 इंच बड़ा डिस्प्ले भी दिया गया है जिसमें आप कोई भी टास्क स्मूथली रन कर सकते हैं यहां पर डिस्प्ले आपको एक अच्छा अनुभव देगा इस डिस्प्ले में आप Full HD वीडियो देख सकते हैं क्योंकि इस लैपटॉप में एक डेडीकेटेड वीडियो कार्ड दिया गया है। 

2) प्रॉसेसर (Processor) – 

इस लैपटॉप में प्रोसेसर दिया गया है जो कि एक पावरफुल गेमिंग प्रोसेसर है इस प्रोसेसर की वजह से आप ही इस लैपटॉप में अच्छी तरह से गेमिंग कर सकते हैं वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं और फुल एचडी डिस्प्ले और पावरफुल प्रोसेसर के कारण आप इस लैपटॉप में हैवी काम आसानी से कर सकते हैं आपको इस लैपटॉप में हैवी काम करने में कोई भी परेशानी नहीं आएगी। 

3) रैम और स्टोरेज (Ram and Storage) – 

इस लैपटॉप में 8GB रैम और 1TB HDD स्टोरेज दिया गया है जो कि बहुत ज्यादा स्टोरेज तो नहीं लेकिन आपके काम के लिए पर्याप्त स्टोरेज है इसमें 8GB रैम के कारण लैपटॉप में आप कोई भी हाई डेफिनेशन सॉफ्टवेयर आसानी से रन कर सकते हैं। 

4) ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) –

इस लैपटॉप में भी विंडोज 10 का फॉर्म वर्जन ऑपरेटिंग सिस्टम चलेगा। 

तो यह था 3 बेस्ट लैपटॉप के बारे में पूरी जानकारी यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट सेक्शन में जरूर साझा करें धन्यवाद। 

Leave a Comment