Micromax 1b Mobile के साथ Micromax ने भारत के बाजार में किया धमाकेदार वापसी

 Micromax 1b Mobile के विषय में सम्पूर्ण जानकारी –

इस समय भारत की मोबाइल कंपनियां जैसे बाजार से गायब सी हो गई हैं चाइनीज ब्रांड भारत में धमाल मचा रहे हैं और चाइनीस ब्रांड ही चल रहे हैं और अब दिवाली आने वाला है जिससे कि मोबाइल ब्रांड को बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है  क्योंकि दिवाली के समय मोबाइल का खरीद ज्यादा होता है और कोरोना की वजह से लोग मोबाइलों को पूरे वर्ष नहीं खरीद पाए हैं अब लोग इस दिवाली पर मोबाइल को खरीदना चाहते हैं ऐसे में अभी तक चीनी मोबाइल कंपनियां ही भारत के बाजारों पर राज कर रही थी। 

 लेकिन मेक इन इंडिया के तहत अब भारत के स्मार्टफोन कंपनी माइक्रोमैक्स ने एक धमाकेदार वापसी की है जिसमें माइक्रोमैक्स चाइना की सभी मोबाइल ब्रांड को टक्कर दे रहा है आपको बता दें ये फोन कम बजट में अधिक फीचर्स देने वाले Mobile हैं। 

इस समय माइक्रोमैक्स ने दो Mobiles को लॉन्च किया है जिसमें पहला Mobile है Micromax in Note 1 और दूसरा हैं Micromax in 1b इन दोनों फोन में माइक्रोमैक्स में एक पावरफुल प्रोसेसर और अच्छे फीचर्स ऐड किए हैं वह भी बहुत ही कम बजट में आज हम Micromax 1b का Review करने जा रहे हैं आपको बताएंगे कि Micromax 1b में क्या-क्या खासियत है कितने जीबी रैम है कितना स्टोरेज है और सब कुछ पूरी जानकारी सही से प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें आगे सभी फीचर्स के बारे में Point Wise बताया गया है। 

Micromax 1b के सभी Features-

Micromax 1b एक बेसिक स्मार्टफोन है जो कम दाम में अधिक फीचर्स वाला स्मार्टफोन है यह एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन भी है इसका दाम बहुत कम है लेकिन इसमें मिलने वाले फीचर्स एक महंगे स्मार्टफोन को भी टक्कर दे सकते हैं। 

अगर आप इस फोन के डिजाइन को देखेंगे तो माइक्रोमैक्स ने इसे बेहतरीन डिजाइन दिया है इस फोन के बैक में स्ट्रिप डिजाइन दिया गया है जो कि काफी बेहतरीन लगता है और लोगों का कहना है कि यह Realme C 11 को कॉपी किया गया है क्योंकि Realme C11 में भी हूबहू इसी तरह का स्ट्रिप डिजाइन दिया गया है यह लोगों का माइंडसेट है लेकिन हम इस बात की किसी भी तरह की पुष्टि नहीं करते और वही पीछे की तरफ ही इसमें एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है जो कि फास्ट है। 

1) Display- 

Micromax 1b का डिस्प्ले एक शार्प लुक देता है माइक्रोमैक्स ने इस मोबाइल में 16.6 cm का एक बड़ा  बेहतरीन और फुल एचडी प्लस डिस्पले दिया है जिसका रिफ्रेश रेट बहुत अधिक है और इसमें कोई भी Lagging संबंधी प्रॉब्लम नहीं होगी इस मोबाइल में वीडियो देखने और गेमिंग में एक बेहतरीन अनुभव मिलेगा। 

2) Camera-

Micromax 1b में दो कैमरे दिए गए हैं जिसमें प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का और दूसरा Depth Sensor कैमरा 2 मेगापिक्सल का दिया गया है जो एक अच्छा वीडियो रिकॉर्डिंग और इमेज पिक करने में अच्छा अनुभव प्रदान कर सकता है। 

3) एक अच्छे सेल्फी के लिए इस मोबाइल में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट में सेल्फी कैमरा भी दिया गया है जिससे एक अच्छा सेल्फी भी किया जा सकेगा। 

4) Micromax 1b में एक 5000 mAh का बड़ा और  पावरफुल बैटरी भी दिया गया है जिसका बैटरी बैकअप अच्छा खासा हो सकता है। 

5) Micromax 1b के साथ मिलता है 10 वाट का एक फास्ट चार्जर जोकि कमाल का है इस प्राइस रेट में 10 वाट का फास्ट चार्जर लगभग किसी भी मोबाइल में नहीं मिलता। 

6) आप बात करते हैं Micromax 1b के प्रोसेसर के बारे में तो इस फोन में Media Tek helio 35 प्रोसेसर दिया गया है जो कि एक पावरफुल गेमिंग प्रोसेसर है इस प्रोसेसर में हाई डेफिनेशन गेम को आसानी से चला सकते हैं इतने हाई प्रोसेसर होने के कारण इस मोबाइल में Lagging का प्रॉब्लम नहीं आएगा। 

7) इस मोबाइल में टाइप सी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है जो कि इस कैटेगरी के मोबाइलों में नहीं मिलता यह बात इस मोबाइल को बहुत खास बनाती है। 

8)  इस मोबाइल में एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी है जो कि इस प्राइस रेट में आउटस्टैंडिंग है इस प्राइस रेट में कोई सी भी मोबाइल में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है चाहे वह भारतीय कंपनियां हो या चाइनीस लेकिन माइक्रोमैक्स ने इस मोबाइल में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है जो कि कमाल का है। 

9) इस मोबाइल की सबसे कमाल की और खास बात है कि इस मोबाइल में एक डेडीकेटेड गूगल असिस्टेंट के लिए बटन भी दिया गया है इस प्राइस रेट में किसी भी मोबाइल में डेडीकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन नहीं दिया गया है भला इतने कम प्राइस रेट में कौन कंपनी डेडीकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन देता है लेकिन माइक्रोमैक्स ने यह बटन देकर सभी का दिल जीत लिया है और आने वाले समय में भारत के बाजार में माइक्रोमैक्स धमाल मचाने वाला है। 

10) यह मोबाइल दो वेरिएंट में आता है पहला 2GB रैम 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ और दूसरा है 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ जिसमें 2GB रैम और 32जीबी इंटरनल स्टोरेज वाले वैरीअंट का दाम है ₹6999 और 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आने वाले वैरीअंट का दाम है 7999 जो कि इस कैटेगरी के मोबाइलों में सबसे कम दाम है इसी के कारण माइक्रोमैक्स भारत के बाजार में धमाल मचा सकता है। 

11) सबसे जरूरी बात है कि इस मोबाइल में किसी भी प्रकार का एड्स नहीं आएंगे जनरली सभी मोबाइलों में एड्स दिखाते हैं लेकिन माइक्रोमैक्स ने अपने इस मोबाइल में एड्स ना दिखाने का वादा किया है और 2 साल तक अपडेट देते रहने का भी वादा माइक्रोमैक्स द्वारा किया गया है

12) मोबाइल में सेंसर की बात करें तो इसमें सभी प्रकार के सेंसर दिए गए हैं इस मोबाइल में केवल एक सेंसर नहीं दिया गया है वह है मैग्नेटिक कंपास का जो कि एक नॉर्मल सेंसर है इसके अलावा इस मोबाइल में सभी प्रकार के सेंसर आपको देखने को मिल जाएंगे जोकि अच्छा है। 

13) अगर गेमिंग क्वालिटी की बात करें तो आपको गेम खेलने और वीडियो देखने में इस मोबाइल में बहुत मजा आने वाला है क्योंकि इसमें एक पावरफुल प्रोसेसर दिया गया है जिससे आपको किसी भी प्रकार का लेगिंग संबंधी प्रॉब्लम नहीं होगा और इसमें एक फुल एचडी प्लस डिस्पले भी दिया गया है जो आपको एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करेगी

आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा आपका इस मोबाइल के विषय में क्या अनुभव है हमसे जरूर साझा करें धन्यवाद। 

Leave a Comment